WANT YOUR IN DEPTH HOROSCOPE ANALYSIS?

ALL READINGS FOR 1000 INR

क्या आपके हतेली में है ऐसे निशान?

इंसान की तकदीर कल उसे कहाँ ले आएगी, ये कोई नहीं जानता लेकिन सदियों पुराने हस्त रेखा शास्त्र में पारंगत होने पर व्यक्ति किसी के भविष्य को लेकर संकेत ज़रूर दे सकता है. बेहद प्राचीन और गूढ़ इस शास्त्र को समझना कोई आसान काम नहीं है, लेकिन जिन लोगों ने इसे पढ़ा और समझा है, उनके लिए ये बताना आसान है कि किसी व्यक्ति के जीवन में क्या हो सकता है.आज हम आपको ऐसे कुछ चिह्नों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपके हाथों पर होकर आपका भविष्य निर्धारित करते हैं।

1. मंदिर

ये चिह्न दिखाता है कि व्यक्ति जीवन में दुनिया की सबसे बड़ी उपलब्धि हासिल करेगा और सर्वोच्च पद पर आसीन होगा. ऐसे लोग किसी देश के राष्ट्रपति भी बन सकते हैं.

2. छत्र

छत्र, मंडप या छाता बहुत ही दुर्लभ साइन है और इसे ज़्यादातर मामलों में आध्यात्मिकता से जोड़ा जाता है. इसके साथ ही ये राजसी योग देता है. ये राजाओं और योगियों में पाया जा सकता है.

3. ध्वज

ये चिह्न जिनके हाथ में होता है, विजयश्री उनके कदम चूमती है. ऐसे लोगों के लिए कोई भी काम कठिन नहीं होता.

4 . तलवार

ये निशान जिनके हाथ में होता है, उनके लिए दुर्भाग्य का सूचक होता है. वे लोग जीवन में चुनौतियों और संघर्ष से गुज़रते हैं.

5. वृक्ष

ये निशान हाथ की जिस भी रेखा पर बना हो, उसकी विशेषता को और बढ़ा देता है. ये भाग्य रेखा, जीवन रेखा या ह्रदय रेखा पर पाए जाने पर बहुत अच्छे परिणाम देता है. कुल मिलाकर ये बहुत ही पॉज़िटिव साइन है.

6. त्रिकोण

-यदि ह्रदय रेखा पर त्रिकोण पाया जाता है, तो व्यक्ति अपनी मेहनत के दम पर सफल होगा.

-जब ये मस्तिष्क रेखा पर हो तो ये दिखाता है कि व्यक्ति राजसी योग पाएगा और ये पीढ़ी दर पीढ़ी बना रहेगा.

-अगर ये निशान बृहस्पति के उच्च स्थान पर बना हो तो ऐसा व्यक्ति डिप्लोमैट हो सकता है, जो सिर्फ़ अपने बयानों से दो देशों के बीच शांति स्थापित कर सकेगा.

-अगर ये शनि के शिखर पर बन रहा हो तो व्यक्ति अदृश्य या गुप्त विज्ञान में पारंगत होता है और इसके भीतर गुप्त शक्तियां भी होती हैं.

-अगर ये निशान सूर्य पर्वत पर हो तो ऐसा व्यक्ति किसी कला में बेहद निपुण होता है, जैसे कि संगीत, नृत्य, पेंटिंग आदि.

-अगर ये बुध पर्वत पर हो तो व्यक्ति के पास ज़बरदस्त बिज़नेस सेन्स होता है और वो बहुत बुद्धिमान होता है. ऐसे लोग डिप्लोमैट के पद पर भी पहुंच सकते हैं.

-अगर त्रिकोण का ये निशान हाथ में मंगल पर हो तो शख़्स मार्शल आर्ट्स, ताइक्वांडो, कुंगफ़ू में पारंगत होता है और कई शस्त्र चलाना जानता है.

-अगर ये त्रिकोण शुक्र पर्वत पर पाया जाता है तो व्यक्ति अपने साथी को बेहद प्रेम करने वाला होगा.

7. त्रिशूल

ये बेहद सौभाग्यकारक निशान है. जो सूर्य या बृहस्पति पर्वत पर पाया जा सकता है. ये आपको जीवन में प्रसिद्धि देता है और सेलेब्रिटी जैसा दर्ज़ा भी.

8. अंडाकार या जौ के आकार का निशान

-इसे लेकर लोगों में कई मत हैं. जब ये अंगूठे के निचले पोर में पाया जाता है तो ये धन और मिला-जुलाकर सफलता का सूचक होता है.

-जब ये अंगूठे के बेस में पाया जाता है, तो इसे बेटे की निशानी मानते हैं.

-जब ये भाग्य रेखा की शुरुआत में हो, तो माता-पिता की अल्पायु में मृत्यु का संकेत देता है.

9. मत्स्य या मछली

ये निशान मणिबंध रेखा के ऊपर पाया जाता है. ये मार्क अगर बड़ा, बिना कहीं से कटा हुआ और साफ हो तो ये ज़िन्दगी में चमत्कार करने वाला है.

10. कछुआ

ये निशान व्यक्ति को बहुत ही भाग्यवान बनाता है.

11. कमल का निशान

ये बहुत ही दुर्लभ निशान है, जो शासकों के हाथों में देखने को मिलता है, या फिर उनके, जो जीवन को एन्जॉय करते हैं. ये व्यक्ति के चरित्र की पवित्रता और जीवन में बसी आध्यात्मिकता को भी दर्शाता है.

12. रथ का चिह्न

ये चिह्न अकसर राजाओं के हाथ में पाया जाता है, जो जीवन के सारे सुख प्राप्त करते हैं.

13. स्वास्तिक

​ये बेहद शुभ निशान है, जो व्यक्ति को धर्म और सन्मार्ग पर ले जाता है. ऐसे लोग उच्चतम पदों पर पहुंचते हैं. यहां तक कि लोग इनकी पूजा करने लगते हैं.

14. सिंह का चिह्न

ये निशान जातक को हद से ज़्यादा बहादुर और हिम्मती बनाता है. ऐसे लोग ऊर्जा से हमेशा भरे रहते हैं.

15. धनुष

ऐसे लोग बहुत नेक होते हैं और उनका पूरा जीवन दूसरों की भलाई में गुज़रता है. उन्हें एक बेहतरीन लाइफ़ पार्टनर मिलता है और शादीशुदा जीवन शांतिपूर्ण गुज़रता है. ऐसे लोगों का भाग्य विवाह के बाद चमक उठता है.

16. चक्र

ऐसे लोग बेहद धनवान, सुख-सम्पदा से पूर्ण और अच्छे होते हैं. ये जातक भगवान विष्णु के भक्त होते हैं. वे किसी राजा से कम नहीं होते.

17. अंकुरित बीज

ये आलीशान और आरामपरस्त ज़िन्दगी की निशानी है.
18. जलाशय

About the Author

Leave a Comment: